fbpx
News Uncategorized

प्रोफेसर अभय करंदीकर होंगे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव

भारत की मंत्रिमण्डलीय नियुक्ति समिति द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के नए सचिव के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर को चुना है। 16 सितंबर को इस संबंध में एक आदेश पारित किया गया है।
वर्तमान में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर इससे पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे में थे। वहां वह फरवरी 2017 से अप्रैल 2018 तक डीन (संकाय मामले) और जनवरी, 2012 से जनवरी, 2015 तक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। 2014-17 के दौरान उन्होंने आईआईटी बॉम्बे रिसर्च पार्क के पहले प्रोफेसर-प्रभारी के रूप में भी कार्य किया। प्रोफेसर अभय करंदीकर अगस्त 2008 से जुलाई 2011 तक आईआईटी बॉम्बे के कंप्यूटर सेंटर का प्रमुख भी रहे। उन्होंने दूरसंचार पर कई वैश्विक मानकीकरण पहलों में योगदान दिया है। उनके द्वारा अनेक शोध पत्र प्रकाशित किए गए हैं।
अभय करंदीकर का जन्म 15 जुन, 1965 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था। उन्होंने ग्वालियर के अभियांत्रिकी में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अभय करंदीकर ने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 1988 में एम.टेक और फिर 1994 में पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त की है। प्रोफेसर अभय करंदीकर को उनके शोध कार्यों के लिए अनेक सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like