fbpx
News

वलयाकार सूर्य ग्रहण

Featured Video Play Icon

26 दिसंबर 2019 को साल का आखिरी वलयाकार सूर्य ग्रहण लगा था। इस दौरान न्यूज इन साइंस की टीम तमिलनाडु के ऊटी में स्थित नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स से लाइव कवरेज कर दर्शकों तक ऐतिहासिक क्षण को रूबरू कराई थी।

आपको बता दें इस सूर्यग्रहण को पूरे भारत के अलावा नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, बांग्लादेश, भूटान,चीन म्यांमार अफगानिस्तान समेत एशिया महाव्दिप के अन्य देशों में देखा गया था। चंद्रमा धरती के चारों तरफ एक दीर्घ वृत्ताकार कक्षा में घुमता है जिसकी वजह से चंद्रमा कि दूरी धरती से कम या ज्यादा होती रहती है।

जब चंद्रमा धरती के नजदीक होता है, तो चंद्रमा हमें बड़ा दिखता है और वो अमावस्या के दिन सूर्य को पूरी तरह से ढ़क लेता है, लेकिन जब चंद्रमा अधिकतम दूरी पर होता है तब वह हमें छोटा दिखाई देता है और अगर उस अमावस्या को ग्रहण लगे तो चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढ़क नहीं पाता और चंद्रमा के पीछे से सूर्य हमें छल्ले जैसा दिखाई देता है । 26 दिसंबर को हमें ऐसा ही सूर्य ग्रहण दिखाई दिया, इसे ANNULAR SOLAR ECLIPSE या वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है । तो यह अवसर सभी के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होता।

न्यूज इन साइंस की टीम ने सूर्यग्रहण के दौरान अपने दर्शकों को ग्रहण से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी साझा की थी और ग्रहण के दौरान आम जनमानस में जो मिथ्या होती है उसे भी दूर किया था। साथ ही सूर्य ग्रहण के दौरान कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए उसे भी बताया था।

सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य को नंगी आखों से नहीं देखना चाहिए दरअसल इस वक्त काफी अंधेरा हो जाता है जिससे आखों का रेटिना पूरी तरफ से खुल जाती है या फैल जाती है और जब सूर्य अचानक बाहर की निकलता है तो ये किरणें सीधी आपकी आखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं या आंखों की रोशनी भी जा सकती है ।

आमतौर पर हमारे देश में सूर्य ग्रहण की ANNULAR अवधि या टोटलिटी कम समय के लिए दिखाई देती है। लेकिन इस बार देश के कई दक्षिणि शहरों से ANNULARITY लगभग 3 मिनट से भी ज्यादा समय तक देखी गई। कर्नाटक के मैंगलूरू में ANNULARITY की अवधि 2 मिनट 11 सेकेंड, केरल के कासगोड में लगभग 3 मिनट, थैलसेरी में 2 मिनट 51 सेकेंड, ऊटी में लगभग 3 मिनट 9 सेकेंड, कोयंबटूर में 2 मिनट 57 सेकेंड, तिरुपुर में 3 मिनट 4 सेकेंड, पांडिचेरी के केराइकुडी में 3 मिनट 8 सेकेंड तक दिखाई दिया।

इसके अलावा दिल्ली में आंशिक ग्रहण देखा जा सकता है। यहां लगभग 44 प्रतिशत ग्रहण रहा, अहमदाबाद से 66 प्रतिशत, बैंगलोर से लगभग 90 प्रतिशत, हैदराबाद से 75 प्रतिशत, कोलकाता से 45 प्रतिशत देखा गया। आपको बता दें ग्रहण लगभग सुबह 8 बजे से शुरू होकर सुबह 11 बजे तक रहा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like