fbpx
News

इस गोल्डन इंक से पासपोर्ट जैसे जरूरी दस्तावेजों की जालसाजी पर लगेगी रोक

सुरक्षा स्याही विकास की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ते हुए सीएसआईआर की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला ने अब मल्टी फंक्शनल ल्यूमिनिसेंट पिगमेंट आधारित गोल्डन इंक विकसित की है। इस सुरक्षा इंक में निश्चित वेवलेंथ पर आरजीबी उत्सर्जन के साथ चुंबकीय नैनोपार्टिकल का भी उपयोग किया गया है। इस इंक का इस्तेमाल पासपोर्ट जैसे ज़रूरी दस्तावेज़ों की जालसाज़ी पर रोक लगा सकता है।

गोल्डन इंक से रुकेगी जालसाजी

जिस तेज़ी से दुनिया बदल रही है उसी तरह जालसाज़ी के तरीके भी बदलते जा रहे हैं । आज गोपनीय और ज़रूरी दस्तावेज़ों की हूबहू नकल ने देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं। हालांकि इसको लेकर लगातार जालसाज़ी रोधी तकनीकें विकसित की जा रही हैं, जिनमें अलग-अलग तरह की ल्यूमिनिसेंट सामग्री भी शामिल है। लेकिन वो भी सौ प्रतिशत सुरक्षित नहीं कही जा सकतीं। इसी दिशा में काम कर रही नई दिल्ली स्थित सीएसआईआर की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला ने अब अपनी सुरक्षा स्याही को अपडेट कर एक नई मल्टी फंक्शनल ल्यूमिनिसेंट पिगमेंट आधारित गोल्डन इंक विकसित की है। यह नई तकनीक अलग-अलग तरह के गोपनीय दस्तावेज़ों खासकर पासपोर्ट की जालसाजी को रोक सकती है। सीएसआईआर-एनपीएल द्वारा इसका सफल प्रदर्शन किया जा चुका है ।

तीन इंग्रेडिएंट को मिलाकर किया गया तैयार

मल्टी फंक्शनल ल्यूमिनिसेंट पिगमेंट को तीन ल्यूमिनिसेंट इनग्रीडिएंट से मिला कर बनाया गया है, जो 254 नैनोमीटरवेवलेंथ पर रेड, 365 नैनोममीटर वेवलेंथ पर ग्रीन और 980 नैनोमीटर वेपलेथ पर ब्लू रंग उत्सर्जित करती है और प्रकाश में लाने पर सुनहरा रंग दर्शाती है। इसकी सुरक्षा विशेषता को बढ़ाने के लिए इस स्याही में चुंबकीय नैनोपार्टिकल का इस्तेमाल किया गया है। पारंपरिक स्क्रीन-प्रिंटिंग तकनीक द्वारा इस विभिन्न प्रकार की सामग्रियों पर इस स्याही की छपाई क्षमता का परीक्षण किया जा चुका है। आरजीबी ल्यूमिनिसेंट और मैगनेटिक विशेषता वाली इस गोल्डन एमएलएसआई सुरक्षा स्याही को अगली पीढ़ी की उच्च स्तरीय सुरक्षा सुविधा के तौर पर देखा जा सकता है।

सीएसआईआर-एनपीएल ने इससे पहले भी एक निश्चित आवृत्ति के प्रकाश पर दो रंग उत्सर्जित करने वाली सुरक्षा स्याही विकसित की थी। जो नकली दवाओं की पैकिंग और करंसी नोटों की जालसाजी को रोकने में मददगार हो सकती है। एनपीएल वैज्ञानिकों की यह नई खोज भारतीय सुरक्षा व्यवस्था को और मज़बूत कर गोपनीय दस्तावेज़ों की जालसाजी पर रोक लगाएगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like