fbpx
News

बिजली क्षेत्र में नई तकनीक का फायदा उठाने के लिए मिशन लॉन्च

केंद्र सरकार ने बिजली क्षेत्र में आ रही नई तकनीकों की तेजी से पहचान के लिए एक मिशन शुरू करने का फैसला किया है। यह मिशन विद्युत मंत्रालय और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की अगुवाई में संयुक्त रूप से काम करेगा। इस मिशन का काम उभरती प्रौद्योगिकियों की तेजी से पहचान करना और उन्हें भारत के भीतर और बाहर तैनाती के लिए बड़े पैमाने पर स्वदेशी रूप से विकसित करना होगा।

मिशन का काम

इसका नाम “मिशन ऑन एडवांस एंड हाई-इम्पैक्ट रिसर्च (एमएएचआईआर)” है। इस राष्ट्रीय मिशन का उद्देश्य बिजली क्षेत्र में नवीनतम और उभरती तकनीक के स्वदेशी अनुसंधान, विकास और प्रदर्शन को सुविधाजनक बनाना है। उभरती प्रौद्योगिकियों की पहचान करके और उन्हें कार्यान्वयन के चरण में ले जाकर, मिशन भविष्य के आर्थिक विकास के लिए मुख्य ईंधन के रूप में उनका लाभ उठाना चाहता है और इस प्रकार भारत को दुनिया का एक विनिर्माण केंद्र बनाना चाहता है।
मिशन को दो मंत्रालयों के तहत ऊर्जा मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के वित्तीय संसाधनों को पूल करके वित्त पोषित किया जाएगा। किसी भी अतिरिक्त धन की आवश्यकता भारत सरकार के बजटीय संसाधनों से जुटाई जाएगी।
साल 2023-24 से 2027-28 तक पांच साल की शुरुआती अवधि के लिए बनाई गई यह योजना, मिशन उत्पाद के लिए आइडिया के प्रौद्योगिकी जीवन चक्र दृष्टिकोण का पालन करेगा।

नेट ज़ीरो उत्सर्जन हासिल करना मकसद

एमएएचआईआर के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने कहा कि मिशन नेट ज़ीरो उत्सर्जन प्राप्त करने और मेक इन इंडिया और स्टार्ट-अप इंडिया जैसी पहलों को बढ़ावा देने जैसी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र के टिकाऊ विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में भी योगदान देगा। मंत्री ने कहा कि “पिछले नौ सालों में, भारतीय विद्युत क्षेत्र एक जीवंत और वित्तीय रूप से व्यवहार्य क्षेत्र में बदल गया है। यह देखते हुए कि आने वाले वर्षों में भारत 7 प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ने वाला है, बिजली की मांग 10 प्रतिशत के करीब बढ़ने वाली है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री के लाइफ के दृष्टिकोण के बाद भारत ऊर्जा परिवर्तन का लक्ष्य बना रहा है। इसके लिए न केवल बड़े पैमाने पर निवेश की आवश्यकता है, बल्कि अनुसंधान और नवाचार द्वारा संचालित परिवर्तनकारी दृष्टिकोण की भी आवश्यकता है।

विद्युत सचिव आलोक कुमार ने कहा कि एमएएचआईआर बिजली क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान के बदलाव के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए उद्योग-शिक्षा-सरकार सहयोग की दिशा में काम करेगा। विद्युत सचिव ने आगे कहा, “एमएएचआईआर एक तरफ आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, आईआईएसईआर और विश्वविद्यालयों जैसे प्रमुख संस्थानों के साथ काम करेगा और सार्वजनिक और निजी विद्युत क्षेत्र के स्टार्ट-अप्स और स्थापित उद्योगों के साथ सरकार एक इनोवेशन इकोसिस्टम बनाने के लिए एक सक्षमकर्ता के रूप में काम करेगी।”

मिशन का दायरा

मिशन के तहत, शीर्ष समिति द्वारा अनुसंधान क्षेत्रों की पहचान और अनुमोदन के बाद, दुनिया भर की कंपनियों/संगठनों से परिणाम-लिंक्ड फंडिंग के प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे। प्रस्ताव का चयन गुणवत्ता सह लागत आधारित चयन (क्यूसीबीएस) के आधार पर किया जाएगा। मंत्रालयों के संगठन चयनित अनुसंधान एजेंसी के साथ प्रौद्योगिकियों का सह-विकास भी कर सकते हैं। विकसित प्रौद्योगिकी का आईपीआर भारत सरकार और अनुसंधान एजेंसी द्वारा साझा किया जाएगा।
मिशन भारतीय स्टार्ट-अप द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों की पायलट परियोजनाओं को भी वित्तपोषित करेगा और दोनों मंत्रालयों के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के माध्यम से उनके व्यावसायीकरण की सुविधा प्रदान करेगा। स्टार्ट-अप्स को भारत सरकार/केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान के साथ आईपीआर साझा करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like