fbpx
News

मोबाइल फोन और हाइपरटेंशन के बीच संभावित संबंध पर अध्ययन

क्या आपने कभी अपने मोबाइल फोन से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों पर विचार किया है? हमारे फोन कई रेडिएशन उत्सर्जित करने वाले डिजिटल उपकरण हैं। अगर हम लगातार इनका इस्तेमाल करते हैं तो ये सेहत के लिए खतरा बन सकते हैं।

मोबाइल और हाइपरटेंशन

यूके बायोबैंक की ओर से किए गए एक नए अध्ययन से चौंकाने वाली बात पता चली है। मोबाइल फोन के इस्तेमाल और हाइपरटेंशन के बीच संबंध हो सकता है। इस अध्ययन ने पाया कि जिन लोगों ने कॉल करने या रिसीव करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार अपने मोबाइल फोन का उपयोग किया था, उनमें शुरुआती हाइपरटेंशन होने का काफी अधिक जोखिम था। स्टडी में ऐसे 212,000 से ज्यादा प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिन्हें हाइपरटेंशन नहीं था।

12 सालों के प्रयोग के दौरान, 13,984 प्रतिभागियों को हाइपरटेंशन हुआ। शोधकर्ताओं ने पाया कि मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करने वालों की तुलना में, मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं में खतरे का अनुपात 1.07 था। इनमें 95 प्रतिशत कॉन्फिडेंस इंटरवल 1.01-1.12 था। इसका मतलब है कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करने वालों की तुलना में इसका इस्तेमाल करने वालों में हाइपरटेंशन का खतरा 7 प्रतिशत अधिक था।

यह नई जानकारी विशेष रूप से प्रासंगिक है। हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। यह हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है और इसमें स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी सहित कई जटिलताएं होती हैं। यह दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों को भी प्रभावित करता है।

हालांकि अध्ययन मोबाइल फोन के उपयोग और हाइपरटेंशन के बीच सीधा संबंध साबित नहीं करता है, लेकिन यह एक संभावित संबंध का सुझाव देता है जिसकी और जांच की जानी चाहिए।

क्या है संबंध?

तो, इस संबंध का क्या कारण हो सकता है? अध्ययन के लेखकों का सुझाव है कि यह मोबाइल फोन द्वारा उत्सर्जित विद्युत चुम्बकीय विकिरण (ईएमआर) से संबंधित हो सकता है। ईएमआर का मानव स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव दिखाया गया है। पिछले अध्ययनों ने इसे ब्लडप्रेशर और हृदय गति में वृद्धि से जोड़ा है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल एक जैसा नहीं है। अध्ययन में विशेष रूप से कॉल करने या रिसीव करने के लिए मोबाइल फोन के उपयोग पर ध्यान दिया गया है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि मोबाइल फोन के उपयोग के अन्य रूप, जैसे कि टेक्स्ट करना या ऐप का उपयोग, हाइपरटेंशन के जोखिम पर समान प्रभाव डालते हैं या नहीं।

अध्ययन मोबाइल फोन के उपयोग के संभावित जोखिमों के बारे में सवाल उठाता है, यह याद रखना अहम है कि सहसंबंध कार्य-कारण के बराबर नहीं है। कारण स्थापित करने और अंतर्निहित तंत्र को समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

इस बीच, अगर आप अपने हाइपरटेंशन के जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने मोबाइल फोन के उपयोग को सीमित करना चाह सकते हैं। ईएमआर के अपने जोखिम को कम करने के लिए हेडसेट या स्पीकर फ़ोन का इस्तमाल करने पर विचार करें।

नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से भी हाइपरटेंशन और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like