fbpx
Career Uncategorized

आईआईएसईआर, पुणे में क्‍वांटम प्रौद्योगिकी में नया विज्ञान निष्‍णात कार्यक्रम

राष्ट्रीय क्वांटम मिशन के शुभारंभ के साथ, क्वांटम प्रौद्योगिकियों में कुशल कार्यबल की अत्यधिक आवश्यकता है। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, आईआईएसईआर पुणे को क्वांटम प्रौद्योगिकी में नए निष्‍णात कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा की है।
दो साल का यह कार्यक्रम छात्रों को क्वांटम प्रौद्योगिकी में काम करने के लिए कौशल से लैस करेगा। कार्यक्रम में कई उद्योग संदर्भ शामिल होंगे ताकि छात्रों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के एक हिस्से की उद्योग की प्रत्यक्ष प्रासंगिकता हो। कार्यक्रम में उद्यमिता और पेटेंटिंग पर पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, आईआईएसईआर पुणे के भौतिक विज्ञान विभाग के अध्‍यक्ष प्रो. सुदर्शन अनंत ने कहा, “इस कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से दो नई क्‍वांटम-प्रयोगशालाएँ स्‍थापित की जा रही हैं। ये प्रयोगशालाएँ कार्यक्रम के छात्रों को क्वांटम प्रौद्योगिकी के तरीकों और तकनीकों में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करेंगी। यह कार्यक्रम नई शिक्षा नीति एनईपी 2020 को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।”

प्रो. अनंत ने कहा कि आईआईएसईआर पुणे इस निष्‍णात कार्यक्रम को चलाने के लिए आदर्श स्थिति में है क्योंकि यह क्वांटम प्रौद्योगिकियों पर डीएसटी प्रौद्योगिकी-नवाचार-हब की मेजबानी करता है जिसमें भौतिक विज्ञान विभाग के 12 संकाय सदस्य क्वांटम प्रौद्योगिकी के उप-क्षेत्रों की श्रृंखला में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

क्‍वांटम प्रौद्योगिकी में नया विज्ञान निष्‍णात कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर दि. 10 अप्रैल, 2024 को मिशन गवर्निग बॉडी राष्ट्रीय क्वांटम मिशन के अध्‍यक्ष डॉ. अजय चौधरी; भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय सूद; डीएसटी सचिव प्रो. अभय करंदीकर; और आईआईएसईआर पुणे के निदेशक प्रो. सुनील एस. भागवत की उपस्थिति में लॉन्‍च किया गया था। गुणवत्तापूर्ण व्यक्तिगत प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम इस वर्ष के उत्तरार्ध में लगभग 20 छात्रों के साथ शुरू होगा, और फिर धीरे-धीरे संख्या में वृद्धि होगी।

आईआईएसईआर पुणे के बारे में

भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर) पुणे स्वायत्त शिक्षण और अनुसंधान संस्थान है जिसे वर्ष 2006 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्‍थापित किया गया था, जिसका प्राथमिक लक्ष्य पूर्वस्नातक शिक्षण के साथ उच्च-गुणवत्ता वाले अनुसंधान को एकीकृत करना है। आईआईएसईआर पुणे पूर्वस्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी स्तर पर शैक्षणिक कार्यक्रम प्रदान करता है। आईआईएसईआर पुणे नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) द्वारा 2023 भारत रैंकिंग की समग्र श्रेणी में 34वें और अनुसंधान श्रेणी में 27वें स्‍थान पर है, तथा 2024 टाइम्‍स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 801-1000 स्‍थान पर है। आईआईएसईआर पुणे को अनुसंधान परिणाम के लिए 2022 नेचर इंडेक्‍स टेबल्‍स पर भारत में 7वें, एशिया प्रशांत में 123वें, और शैक्षणिक क्षेत्र में 369वें स्‍थान पर सूचीबद्ध किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like