fbpx
News Uncategorized

एसटीईएमएम में महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए पोर्टल ‘स्वाति’

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने आज एसटीईएमएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा) “महिलाओं के लिए विज्ञान-एक प्रौद्योगिकी और नवाचार (स्वाति)” पोर्टल लॉन्च किया।

भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए), नई दिल्ली में विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर पोर्टल लॉन्च करते हुए प्रोफेसर सूद ने कहा कि स्वाति पोर्टल का डेटाबेस लैंगिक-असमानता चुनौतियों का समाधान करने के लिए नीति निर्माण में उपयोगी होगा।

यह पोर्टल भारत में अपनी तरह का पहला और पूरी तरह से इंटरैक्टिव डेटाबेस है, जिसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च (एनआईपीजीआर), नई दिल्ली के निदेशक डॉ. सुब्रा चक्रवर्ती के नेतृत्व में विकसित किया गया है। इसका होस्ट और रखरखाव एनआईपीजीआरसी द्वारा किया जाता है। स्वाति से जुड़ने के लिए लिंक: https://bit.ly/JoinSWATI

डॉ. चक्रवर्ती ने अपने संबोधन में इस पहलू पर प्रकाश डाला और कहा कि यह संभवतः दुनिया में अपनी तरह का पहला इंटरैक्टिव पोर्टल है। उन्होंने सभी क्षेत्रों में महिलाओं के कम प्रतिनिधित्व को उजागर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र 2021 की रिपोर्ट के आंकड़ों का भी हवाला दिया।

डॉ. चक्रवर्ती ने दोहराया कि यह एक गतिशील रूप से विकसित होने वाला पोर्टल है और इसका प्रयास देश की सभी महिला वैज्ञानिकों का डेटा शामिल करना है।



टीडब्ल्यूएएस के अध्यक्ष प्रोफेसर कुरैशा अब्दुल करीम ने अपने मुख्य भाषण में कहा कि 21वीं सदी में, जीवन के सभी क्षेत्रों में लैंगिक समानता को संबोधित करने के लिए हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। उन्होंने कहा, शिक्षा महान समानता लाने वाली है और इसकी पहुंच सभी वर्गों की महिलाओं और लड़कियों तक होनी चाहिए।

यह कार्यक्रम “महिलाओं के लिए विज्ञान और विज्ञान में महिलाओं” के महत्व के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयासों में महिलाओं की भागीदारी और उभरते अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आयोजित किया गया था। यह ज्ञान के प्रसार, बुनियादी विज्ञान में नए विकास और आत्मनिर्भर भारत को मजबूत करने में नवाचार और उद्यमिता की भूमिका/महत्व के लिए फायदेमंद होगा। यह ‘विज्ञान में महिलाएं’ और ‘महिलाओं के लिए विज्ञान’ के लिए एक रोडमैप पर चर्चा करने और विकसित करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

स्वाति पोर्टल के अन्य उद्देश्यों में विज्ञान में प्रत्येक भारतीय महिला को शामिल करने के प्रयासों में तेजी लाना, शिक्षा और उद्योग दोनों में सभी कैरियर चरणों और विषयों पर विश्वसनीय और सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण दीर्घकालिक अनुसंधान को सक्षम करना शामिल है। भारत में विविधता और समावेशन बनाना; प्रत्येक भारतीय डब्ल्यूआईएस की भागीदारी, कैरियर चरण, शिक्षा और उद्योग दोनों में फैले अनुशासन, भारत में समानता, विविधता और समावेशन के मुद्दों पर विश्वसनीय और सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण दीर्घकालिक अनुसंधान सक्षम करने, जिसमें कार्यात्मक खोज इंजन और खोज योग्य डेटाबेस (नाम, संबद्धता, रुचि का क्षेत्र) विकसित करना शामिल है।

पोर्टल के विभिन्न अनुभागों में प्रतीक – पुरस्कार (पद्म / शांति स्वरूप भटनागर / स्त्री शक्ति विज्ञान सम्मान) और निदेशक, सचिव अकादमी अध्यक्ष; संकाय – भारतीय विश्वविद्यालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय / सीएसआईआर / डीबीटी / डीएसटी / सीएसआईआर / एमएचआरडी / यूजीसी / जीएटीआई / किरण सहित स्वायत्त संगठन; अनुसंधान अध्येता – पोस्ट-डॉक्टर, जेआरएफ, एसआरएफ, तकनीकी कर्मचारी; छात्र-पीएचडी विद्वान, अनुसंधान प्रशिक्षु, स्नातक, स्नातकोत्तर, स्नातक; डब्ल्यूआईएस उद्यमी, स्टार्टअप, व्यवसाय और विज्ञान प्रशासक; वैकल्पिक करियर में एसटीईएमएम पृष्ठभूमि (जैसे विज्ञान, पत्रकारिता, आदि) के पेशेवर शामिल हैं। अब तक 3000 ‘डब्ल्यूआईएस डेटा कार्ड’ जोड़े जा चुके हैं।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के प्रख्यात वैज्ञानिकों ने भाग लिया। लिनस पॉलिंग रिसर्च प्रोफेसर और जेएनसीएएसआर, बैंगलोर के मानद अध्यक्ष, प्रो. सीएनआर राव, एम्स में न्यूरोसर्जरी विभाग के पूर्व प्रोफेसर, एनएएसआई के पूर्व अध्यक्ष, न्यूरोसर्जन प्रो. पीएन टंडन; तीन विज्ञान अकादमियों के अध्यक्ष अर्थात् प्रो. बलराम भार्गव (अध्यक्ष, एनएएसआई), प्रो. वाघमारे (अध्यक्ष, आईएएससी), प्रो. आशुतोष शर्मा (अध्यक्ष, आईएनएसए), भारत सरकार के पूर्व सचिव डॉ. मंजू शर्मा, डीबीटी, प्रो. चंद्रिमा शाह, पूर्व अध्यक्ष, आईएनएसए के साथ अन्य प्रतिष्ठित महिला वैज्ञानिक अर्थात् डॉ. रेनू स्वरूप, भारत सरकार की पूर्व सचिव, डीबीटी; प्रो. रोहिणी गोडबोले, उपाध्यक्ष, आईएएससी, आईआईएससी, बैंगलोर और प्रो. शोभोना शर्मा, पूर्व वरिष्ठ प्रोफेसर, टीआईएफआर मुंबई और अध्यक्ष, आईएनएसए ‘वुमेन इन साइंस’ पैनल; डॉ. सौम्या स्वामीनाथन, पूर्व महानिदेशक, आईसीएमआर और मुख्य वैज्ञानिक, डब्ल्यूएचओ; दिल्ली यूनिवर्सिटी, साउथ कैंपस के प्रोफेसर परमजीत खुराना शामिल हुए।

प्रासंगिक विषयों पर अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए देश भर से कई प्रतिष्ठित वक्ताओं/वैज्ञानिकों/उद्यमियों/स्टार्ट-अप को आमंत्रित किया गया। देश भर के विभिन्न संस्थानों, विश्वविद्यालयों, पीजी कॉलेजों के साथ-साथ उद्योगों से कई युवा महिला वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, पीजी छात्रों, संकाय सदस्यों, टेक्नोक्रेट और स्टार्ट-अप के इसमें भाग लेने की उम्मीद है।

आईएपी के इस प्रयास से विज्ञान के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए भारत और विदेश की सभी युवा महिला वैज्ञानिकों, संकाय सदस्यों, शोधकर्ताओं और युवा स्टार्ट-अप को एक साथ लाने और प्रेरित करने का एक मंच बनाया जाएगा।

महिलाएँ मानव संसाधन का 50 प्रतिशत हिस्सा हैं, जो समाज के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। महिलाओं को सशक्त बनाने का मतलब निर्णय लेने में उनकी भूमिका बढ़ाना है जो घर के अंदर और बाहर दोनों जगह उनके जीवन को प्रभावित करता है। अधिक से अधिक महिलाओं को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, क्योंकि विज्ञान शिक्षा न केवल जागरूकता के स्तर को बढ़ाती है बल्कि सही और गलत के बीच निर्णय लेने की क्षमता के साथ दिमाग को भी तेज करती है। यह महिलाओं के सामने आने वाली समस्याओं से निपटने, उनके सामाजिक-आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान करता है। महिला वैज्ञानिक कई वैज्ञानिक और सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता लाकर अवसर प्रदान कर सकती हैं, जिससे लैंगिक अंतर को कम किया जा सकता है और नकारात्मकता की बाधाओं पर काबू पाया जा सकता है।

इसलिए, महिला वैज्ञानिकों की भूमिका को समझते हुए, तीन विज्ञान अकादमियों के अंतर-अकादमी पैनल (आईएपी) आईएएससी, एनएएसआई और आईएनएसए में लैंगिक संवेदनशीलता, मार्गदर्शन, लैंगिक समानता, कुशल निर्माण की दिशा में काम कर रहे विभिन्न संस्थानों, विभागों/एजेंसियों (डीएसटी, डीबीटी, डीएई, सीएसआईआर, आईसीएमआर और इसरो) से कई प्रतिष्ठित महिला वैज्ञानिकों और सरकारी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं और अन्य संबंधित क्षेत्रों के विकास में मदद करना और सभी व्यावहारिक तरीकों से विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित पहलुओं में अधिक महिलाओं को शामिल करने की दृष्टि से महिलाओं के कल्याण के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग को मजबूत करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like