fbpx
News Science Events Uncategorized

जीन थेरेपी पर भारतीय विज्ञान कांग्रेस में गहन चर्चा, सस्ता बनाना बड़ी चुनौती

नागपुर में हाल ही में संपन्न हुए भारतीय विज्ञान कांग्रेस में कई विषयों पर गहन मंथन हुआ। इसमें जीन थेरेपी भी शामिल थी। भारत में मेडिकल जेनेटिक्स के बड़े नामों में शुमार डॉ. शुभा फड़के का मानना है कि देश में जीन थेरेपी तो उपलब्ध है। लेकिन इसे आम लोगों के लिए सस्ता बनाना बड़ी चुनौती है।

डॉ फड़के फिलहाल लखनऊ स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के मेडिकल जेनेटिक्स विभाग की प्रमुख हैं। वो नागुपर में 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस की महिला विज्ञान कांग्रेस के दौरान एक सत्र को संबोधित करने के लिए आई थी।
मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने चिकित्सकीय देखभाल के लिए जीन की उपयोगिता पर विस्तार से चर्चा की।

उसने कहा कि गर्भ में आनुवंशिक परीक्षण से लगभग 6000 आनुवंशिक बीमारियों का पता लगाया जा सकता है और उनसे बचा जा सकता है। नवजात शिशु का परीक्षण उन बीमारियों का पता लगा सकता है जिससे भविष्य में बच्चा पीड़ित हो सकता है। नागपुर में जन्मी और पली-बढ़ी डॉ. फड़के ने कहा, “लागत के अलावा, इस थेरेपी को लागू करने में नैतिक और कानूनी दायित्व भी बड़ी चुनौतियां हैं।”

डॉ फड़के ने कहा, “क्लिनिकल आनुवांशिकी भ्रूण के साथ-साथ नवजात शिशु की भविष्य की कई बीमारियों का पता लगा सकती है। यह जानने के बाद कि क्या माता-पिता संभावित गंभीर बीमारियों वाले बच्चे को स्वीकार करेंगे, यह मुख्य नैतिक मुद्दा है।” माता-पिता गर्भपात के लिए कह सकते हैं, लेकिन भविष्य में बीमारियां “होने की संभावना” के लिए एक अजन्मे जीवन को समाप्त करना नैतिक रूप से गलत हो सकता है। उन्होंने कहा कि कानूनी रूप से भी हमें अभी तक कोई ठोस नीति नहीं मिली है।

सरोगेसी के लिए नियम बनाने वाली राष्ट्रीय समिति की सदस्य के रूप में भी डॉ. फड़के ने इस मुद्दे पर भारत का रुख स्पष्ट किया।

“सिर्फ़ वे लोग जिन्हें चिकित्सकीय रूप से सरोगेसी की आवश्यकता है, वे अब इसके लिए जा सकते हैं। दूसरे, सरोगेट मदर दोस्तों या रिश्तेदारों के बीच से ही होनी चाहिए। इसमें कोई व्यावसायिक सौदा नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि क्लिनिकल जेनेटिक्स के लिए भी पॉलिसी बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक बार ठोस नीतियां बन जाने के बाद जीन थेरेपी से कई बीमारियों का खात्मा हो सकता है।

“टार्गेटेड जेनेटिक थेरेपी के साथ कई तरह के कैंसर खत्म हो सकते हैं। थैलेसीमिया और हीमोफिलिया जैसे आनुवंशिक रक्त विकारों का सरल परीक्षणों से गर्भ में पता लगाया जा सकता है। अगर हम एचपीसीएल जैसे परीक्षणों को अनिवार्य बनाते हैं तो ये रोग समाप्त हो सकते हैं।

स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी के लिए भी टेस्ट होते हैं। लेकिन, हमें यह रेखा खींचनी होगी कि प्रसव पूर्व परीक्षण को कहां रोका जाए। डॉ फड़के ने कहा, “हमें पता होना चाहिए कि नैतिक रूप से कहां रुकना है।”

उन्होंने स्पष्ट किया कि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि स्टेम सेल थेरेपी आनुवंशिक विकारों में काम करती है। उन्होंने कहा “इसके बारे में बहुत गलत विज्ञापन चल रहे हैं। हमें इसके बारे में पता होना चाहिए।”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like