fbpx
Uncategorized

सौर सेल, पतली फिल्म, गैस सेंसर, एलईडी, एमओएसएफईटी और ट्रांजिस्टर के लिए जांच स्टेशन

गुजरात में एडवांस सिंथेसिस एंड कैरेक्टराइजेशन (एलएएससी) की एक नई प्रयोगशाला अर्धचालक, पतली फिल्म, एलईडी और सौर कोशिकाओं सहित सामग्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला में ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक गुणों की जांच के लिए भारत और विदेशों में विश्वविद्यालयों के लिए एलएएससी जांच स्टेशन विकसित कर रही है।

जांच स्टेशन की क्षमताओं के साथ, शोधकर्ता तापमान और तरंग दैर्ध्य को बदलते हुए इन सामग्रियों की ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक विशेषताओं का अध्ययन कर सकते हैं। यह व्यापक दृष्टिकोण शोधकर्ताओं को उनकी सामग्रियों की गहरी समझ प्राप्त करने और उनके गुणों को अधिक प्रभावी ढंग से अनुकूलित करने की अनुमति प्रदान करता है।

पंडित दीनदयाल एनर्जी यूनिवर्सिटी इनक्यूबेशन सेंटर में एलएएससी विविध डोमेन पर कार्य करता है, जिसमें बुनियादी और उन्नत दोनों स्वचालित जांच स्टेशनों का निर्माण शामिल है। ऐसे जांच स्टेशनों को स्वदेशी रूप से विकसित करने से भारतीय शोधकर्ताओं को कम लागत पर अधिक डिजाइन लचीलापन प्रदान किया जा सकता है ताकि वे आवश्यकतानुसार अपने प्रयोगात्मक सेटअप में संशोधन कर सकें – ऐसी सुविधाएं जो पहले आयातित प्रणालियों के साथ संभव नहीं थीं।

जांच स्टेशन तीन तत्वों में केंद्रित होते हैं जो इसे उपलब्ध और आयातित समान प्रणालियों से अलग दर्शाते हैं। इनमें पेल्टियर एलिमेंट्स शामिल हैं – एक ठोस-अवस्था वाला उपकरण जो विद्युत प्रवाह के अधीन होने पर गर्मी को स्थानांतरित करने में सक्षम है; शून्य वेल्डिंग इसे उच्च वैक्यूम स्तर और एक प्रणाली प्राप्त करने में मदद करती है जो ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक कार्यों पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करती है। सिस्टम उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं, टंगस्टन युक्तियों से सुसज्जित हैं, जो उच्च तापमान माप के लिए असाधारण रूप से कम प्रतिरोध प्रदान करते हैं।

साइंस इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड (एसईआरबी) द्वारा समर्थित इनक्यूबेशन सेंटर में समर्पित निर्माण सुविधा, एक कुशल डिजाइन और प्रोग्रामिंग टीम द्वारा वित्त पोषित विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक वैधानिक संस्था है, जिसने अब तक दस से अधिक भारतीय विश्वविद्यालयों में, दो यूरोप में, और मध्य पूर्व में कई सिस्टम सफलतापूर्वक वितरित किए हैं।


Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like