fbpx
News Research Uncategorized

पश्चिमी घाट में मिला नया पठार, जलवायु परिवर्तन के असर का अध्ययन करने में होगा मददगार

भारत का पश्चिमी घाट चार वैश्विक विविधता हॉटस्पॉट में से एक है। इस इलाके के ठाणे क्षेत्र में खोजे गए 24 अलग-अलग परिवारों के पौधों और झाड़ियों की 76 प्रजातियों वाला एक दुर्लभ लेकिन कम ऊंचाई वाला बेसाल्ट पठार विविध प्रजातियों की जानकारी का भंडार साबित हो सकता है। यह प्रजातियों के अस्तित्व पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन करने और रॉक वैश्विक संदर्भ में आउटक्रॉप्स की संरक्षण ज़रूरतों और उनके विशाल जैव विविधता मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने में मिलेगी मदद

पुणे में अगरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (एआरआई) एक दशक से इसकी जैव विविधता खासकर इसके रॉक आउटक्रॉप्स का अध्ययन कर रहा है। पठार पश्चिमी घाट में एक प्रमुख भूदृश्य हैं, जो स्थानिक प्रजातियों की बहुलता के चलते अहम हैं। उन्हें एक प्रकार के रॉक आउटक्रॉप के रूप में वर्गीकृत किया गया है। और प्रजातियों को अनुकूल करने के लिए अद्वितीय और चुनौतियों से भरा वातावरण प्रदान करता है। इन आउटक्रॉप में मौसमी पानी की उपलब्धता, सीमित मिट्टी और पोषक तत्व होते हैं, जो उन्हें प्रजातियों के अस्तित्व पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन करने के लिए आदर्श प्रयोगशाला बनाते हैं। पठार इस लिहाज से इनसाइट का एक अमूल्य स्रोत हैं कि प्रजातियां चरम स्थितियों में किस तरह जीवित रह सकती हैं।

ये खोज डॉ. मंदर दातार के नेतृत्व में एआरआई की टीम ने हाल ही में ठाणे जिले के मंजरे गांव में की। यह इस क्षेत्र में पहचाना जाने वाला चौथे प्रकार का पठार है। पिछले पहचाने गए तीन ज़्यादा और कम ऊंचाई पर लेटराइट और उच्च ऊंचाई पर बेसाल्ट हैं।

टीम ने पठार का सर्वेक्षण करते हुए 24 अलग-अलग परिवारों के पौधों और झाड़ियों की 76 प्रजातियों का प्रलेखन किया। लेखकों का मानना है कि यह एक अहम खोज है क्योंकि पठार तीन अन्य रॉक आउटक्रॉप्स के साथ वनस्पति साझा करने के साथ-साथ यहां कुछ अनूठी प्रजातियां भी हैं। यह अलग-अलग पर्यावरणीय परिस्थितियों में प्रजातियों के इंटरैक्शन का अध्ययन करने के लिए एक अनूठी मॉडल प्रणाली देता है।

स्प्रिंगर नेचर जर्नल नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस लेटर्स में हाल ही में प्रकाशित शोध पत्र ने उत्तरी पश्चिमी घाट में ठाणे जिले के मंजरे गांव में नए खोजे गए निम्न स्तरीय बेसाल्ट पठार के महत्व पर प्रकाश डाला है। यह औसत समुद्र तल से 156 मीटर ऊपर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like