fbpx
News

तेजी से बढ़ रहा है समुद्र का जलस्तर, एक साल में 0.11 इंच की बढ़ोतरी

समुद्र का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। साल 2021 से 2022 के दौरान वैश्विक समुद्र का जलस्तर औसत 0.11 इंच (0.27 सेंटीमीटर) बढ़ गया। यह एक साल में हर दिन ओलंपिक आकार के एक लाख स्विमिंग पूल से समुद्र में पानी डालने के बराबर है। यह कई दशकों से समुद्र के बढ़ते जलस्तर की प्रवृत्ति को भी दिखाता है। नासा ने सैटेलाइट डेटा के विश्लेषण के बाद ये आंकड़ा निकाला है।

इतनी तेजी से बढ़ रहा समुद्र का जलस्तर

1993 से सैटेलाइट के जरिए समुद्र के जलस्तर पर निगरानी रखी जा रही है। यह काम अमेरिका और फ्रांस के TOPEX/Poseidon मिशन के जरिए किया जा रहा है। समुद्र के जलस्तर में हो रहे बदलावों से जुड़ी नासा की टीम के मुताबिक समुद्र के जलस्तर में औसत 3.6 इंच (9.1 सेंटीमीटर) की बढ़ोतरी हुई है। वहीं बढ़ोतरी की दर भी लगातार बढ़ रही है। रिसर्चरों के मुताबिक 1993 में ये दर 0.08 इंच (0.20 सेमी) प्रति वर्ष थी। 2022 में ये दर बढ़कर 0.17 इंच (0.44 सेमी) प्रति वर्ष हो गई। अनुमान है कि 2050 तक ये दर बढ़कर 0.26 इंच (0.66 सेमी) प्रति वर्ष हो जाएगी।

नासा के पृथ्वी विज्ञान विभाग के निदेशक करेन सेंट जर्मेन ने वाशिंगटन में कहा, “हमारे पास हाल में समुद्र के स्तर में वृद्धि के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण है। यह बेहतर तरीके से बता सकता है कि महासागरों में ये बढ़ोतरी कितनी तेजी से होगी। क्योंकि नासा और सेंटर नेशनल डी’एट्यूड्स स्पैटियल्स (CNES) ने ये डेटा दशकों से समुद्र के ऑब्जर्वेशन से एकत्र किए हैं। उस डेटा को नासा के बाकी फ्लीट से माप के साथ जोड़कर, हम यह भी समझ सकते हैं कि समुद्र का जलस्तर क्यों बढ़ रहा है। ” उन्होंने कहा, “ये मौलिक जलवायु ऑब्जर्वेशन कई अन्य संघीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की ऑपरेशनल सेवाओं को आकार देने में मदद करते हैं जो बढ़ते पानी से जुड़ी चुनौतियों को कम करने और रिस्पॉन्स के लिए तटीय समुदायों के साथ काम कर रहे हैं।”

ला नीना के हल्के असर के चलते 2022 की वृद्धि अपेक्षित वार्षिक दर से कम थी। सालों के दौरान विशेष रूप से मजबूत ला नीना जलवायु पैटर्न के साथ, औसत वैश्विक समुद्र का स्तर अस्थायी रूप से गिर सकता है क्योंकि मौसम का पैटर्न इस तरह से बदलता है जिससे समुद्र के बजाय भूमि पर ज्यादा बारिश होती है।

ग्रीन हाउस गैसों के चलते बढ़ोतरी

ला नीना जैसे प्राकृतिक प्रभावों के बावजूद, कार्बन डाइऑक्साइड जैसी ग्रीनहाउस गैसों की अतिरिक्त मात्रा से प्रेरित मानव-जनित जलवायु परिवर्तन के चलते समुद्र का स्तर बढ़ना जारी है, जिसे समाज वातावरण में पंप करता है। जलवायु परिवर्तन पृथ्वी की बर्फ की चादरों और ग्लेशियरों को पिघला रहा है, जिससे समुद्र में अधिक ताजा पानी जा रहा है। वहीं मौसम के गर्म होने से समुद्री जल का विस्तार होता है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के एक समुद्र विज्ञानी जोश विलिस ने कहा, “ग्रीनहाउस गैसों को ट्रैक करना हमें बताता है कि हम जलवायु के बदलाव में कितना योगदान दे रहे हैं। लेकिन समुद्र का स्तर हमें दिखाता है कि यह कितना तेज है।” “ये माप इस बात के लिए एक अहम मानदंड हैं कि इंसान जलवायु को कितना बदल रहे हैं।”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like