fbpx
News

Episode 2 : अगस्त विज्ञान इतिहास के पन्नो पर | Science GK August

Featured Video Play Icon

8 August 1576.
डेनिश एस्ट्रोनॉमर टायको ब्राहे ने दक्षिणी स्वीडन में निर्मित अपनी पहली वेधशाला में काम शुरू किया। वेधशाला में 1000 से अधिक सितारों की कैट!लॉगिंग शामिल है और इसमें कई नए उपकरण हैं। ब्राहे ने कई रात्रिकालीन अवलोकन किए और वेधशाला में युवा खगोलविदों की नई पीढ़ी को प्रशिक्षित भी किया।

9 August 1945,.
पहला प्लूटोनियम विखंडन बम ‘ फैट मैन ’अमेरिकी वायु सेना द्वारा जापानी शहर नागासाकी पर गिराया गया था। विस्फोट ने 3 वर्ग किलोमीटर के भीतर की हर संरचना को तहस नहस कर दिया ! विस्फोट में काफी लोग मारे गए और यह युद्ध में इस्तेमाल किया जाने वाला आखिरी परमाणु बम था।

10 August 1897;
फेलिक्स हॉफमैन, एक जर्मन कमिस्ट और BAYER कंपनी में कार्यरत कर्मचारी, ने पहली बार सैशिसिलिक एसिड नामक यौगिक के फिनोल समूह को एसिटाइलेट करके एस्पिरिन का उत्पादन किया। रासायनिक रूप से एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड के रूप में जाना जाने वाला एस्पिरिन, सही मायने में दुनिया की पहली सफल दवा थी जिसने दवा उद्योग के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

11 August 1877.
एसाफ हॉल, अमेरिकी खगोलशास्त्री ने मंगल के एक चंद्रमा की खोज की, जिसका नाम उन्होंने डीमोस रखा जिस का अर्थ है ‘फ्लाइट’ । यह चंद्रमा कार्बन युक्त चट्टानों जैसे सी-टाइप माइनर प्लैनेट और बर्फ से बना है। डिमोस संभवतः बृहस्पति द्वारा भंग किया हुआ गृह है जिस पर मंगल गृह ने कब्ज़ा कर लिया !

12 August, 1919, .
विक्रम साराभाई, भारतीय भौतिक और अंतरिक्ष वैज्ञानिक का जन्म हुआ था। विक्रम साराभाई ने भारतीय विज्ञान संस्थान में सर सी वी रमन के मार्गदर्शन में cosmic किरणों पर अनुसंधान किया। उन्होंने अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान संस्थान की स्थापना की। साराभाई 1975-76 के दौरान किए गए सैटेलाइट इंस्ट्रक्शनल टेलीविज़न एक्सपेरिमेंट (SITE) नामक भारत के पहले सैटेलाइट टीवी प्रयोग से जुड़े थे। उन्होंने युवा शोधकर्ताओं में वैज्ञानिक चेतना को प्रोत्साहित करने में गहरी दिलचस्पी ली और बच्चों में विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए अहमदाबाद में सामुदायिक विज्ञान केंद्र की स्थापना भी की।

13 August.
स्वीडन के भौतिक विज्ञानी एंडर्स एंगस्ट्रॉम का जन्म हुआ था। उन्होंने फोटोग्राफी के साथ स्पेक्ट्रोस्कोपी के संयोजन का इस्तेमाल यह साबित करने के लिए किया कि सूर्य में हाइड्रोजन है। 1867 में वे aurora borealis के स्पेक्ट्रम की जांच करने वाले पहले व्यक्ति थे। स्पेक्ट्रोस्कोपी में इस्तेमाल होने वाली और परमाणु पैमानों पर माप के लिए एंगस्ट्रॉम यूनिट का नाम उनके नाम पर रखा गया है।

13 augudt 1888
.जॉन लोगी बेयर्ड स्कॉटिश इंजीनियर का जन्म हुआ था ! बेयर्ड चलती वस्तुओं चित्रण करने वाला करने वाला पहला व्यक्ति था। जनवरी 1924 में, कुछ पचास वैज्ञानिकों के सामने, उन्होंने अपनी कार्यशाला में दुनिया के पहले टेलीविजन का प्रदर्शन किया।

15 August 1969,
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का गठन परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत किया गया था ! संगठन को रॉकेट और उपग्रहों के विकास, प्रक्षेपण और संचालन और उनके अनुप्रयोगों सहित सभी राष्ट्रीय अंतरिक्ष गतिविधियों का कार्य सौंपा गया था। ISRO देश भर में फैले आधा दर्जन से अधिक केंद्रों के एक नेटवर्क के माध्यम से कार्य करता है जो इसकी सभी तकनीकी और परिचालन आवश्यकताओं का ध्यान रखते हैं। ISRO की मुख्य उपग्रह प्रक्षेपण सुविधा श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश में स्थित है जिसे सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के नाम से जाना जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like