fbpx
News

प्रधानमंत्री ने किया इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन, ऊर्जा क्षेत्र के अध्ययन पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनर्जी ट्रांजिशन पर भारत में हो रही कोशिशों पर अध्ययन करने की सलाह दी है। प्रधानमंत्री ने आज बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक-2023 का शुभारंभ करते हुए ये बात की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल के इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम का ट्विन कुकटॉप मॉडल भी देश को समर्पित किया।

अक्षय ऊर्जा को तेजी से अपना रहे लोग

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में नवीन ऊर्जा के स्त्रोतों को लोग तेजी से अपना रहे हैं। इसके अलावा एनर्जी बचाने के तरीके भी तेजी से अपनाए दा रहे हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाले घर, सौर ऊर्जा से चलने वाले गांव, सूर्य की ऊर्जा से चलन वाले एयरपोर्ट और सोलर पंप से हो रही खेती इसके उदाहरण हैं।

एनर्जी सेक्टर की बड़ी भूमिका

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सदी में विश्व का भविष्य तय करेन में एनर्जी सेक्टर की बड़ी भूमिका है। एनर्जी ट्रांजिशन में आज भारत दुनिया की मजबूत आवाजों में से एक है। देश के एनर्जी सेक्टर में अभूतपूर्व संभावनाएं बन रही हैं।

एनर्जी से पूरी होंगी आकांक्षाएं

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोगों की आकांक्षाएं पूरी करने में एनर्जी बहुत बड़ा फैक्टर है। इंडस्ट्री से लेकर ऑफिस और घरों तक एनर्जी की जरूरत है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एंजेंसी ने भी कहा है कि भारत में एनर्जी की मांग सबसे ज्यादा होगी। इसलिए निवेशकों के लिए भारत का एनर्जी सेक्टर कई संभावनाओं से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की वैश्विक मांग में भारत की हिस्सेदारी पांच फीसदी है, लेकिन इसके 11 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है।

ई20 ईंधन लॉन्च

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने ई-20 फ्यूल भी लॉन्च किया। इसके तहत इथेनॉल सम्मिश्रण के रोडमैप के क्रम में, प्रधानमंत्री ने 11 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में तेल विपणन कंपनियों के 84 आउटलेट्स पर ई20 ईंधन की पेशकश की शुरुआत की। ई20, पेट्रोल के साथ 20 प्रतिशत इथेनॉल का मिश्रण है। सरकार का लक्ष्य 2025 तक इथेनॉल के 20 प्रतिशत सम्मिश्रण को पूर्ण रूप से हासिल करना है और तेल विपणन कंपनियां 2जी-3जी इथेनॉल संयंत्र स्थापित कर रही हैं जिससे इस दिशा में प्रगति आसान हो जाएगी।

इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम का ट्विन कुकटॉप मॉडल लॉन्च

प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल के इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम के ट्विन कुकटॉप मॉडल को भी पेश किया। इंडियन ऑयल ने पहले सिंगल कुकटॉप के साथ एक नवीन और पेटेंट संरक्षित इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम विकसित किया था। प्राप्त फीडबैक के आधार पर, ट्विन-कुकटॉप इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम को उपयोगकर्ताओं को अधिक लचीलापन और सुविधा देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह एक क्रांतिकारी इनडोर सोलर कुकिंग समाधान है जो सौर और सहायक ऊर्जा दोनों स्रोतों पर एक साथ काम करता है, जिससे यह भारत के लिए खाना पकाने का एक विश्वसनीय समाधान बन रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like