fbpx
Astronomy

तारे ने निगल लिया एक पूरा ग्रह, पृथ्वी भी ऐसे ही हो सकती है खत्म

लगभग पांच अरब सालों बाद पृथ्वी किस तरह खत्म होगी, खगोलविदों ने इसकी एक झलक देख ली है। जब सूर्य अपने जीवन के आखिर में पहुंचेगा तो वह सौर मंडल के दूसरे ग्रहों की तरह हमारी प्यारी पृथ्वी को भी निगल लेगा। हालांकि यह घटना अभी अरबों वर्ष दूर है।

ऐसा इसलिए क्योंकि पहली बार उन्होंने सूर्य जैसे तारे की परिक्रमा कर रहे एक ग्रह को उस तारे द्वारा निगल लेने को देखा है। यह ग्रह बृहस्पति या उससे बड़ा था। वहीं तारा लंबे वक्त से बड़ा हो रहा था और एक वक्त ऐसा आया कि उसने नजदीक से परिक्रमा कर रहे उस ग्रह को एक झटके में निगल लिया।

यह विशेष तारा पृथ्वी से लगभग 15,000 प्रकाश वर्ष दूर है। आकाश के एक सर्वेक्षण के दौरान, खगोलविदों ने तारे को अचानक और संक्षिप्त रूप से चमकते हुए देखा। यह 10 दिनों में लगभग 100 गुना अधिक चमकदार हो गया।

जर्नल नेचर में एक नई रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने जो देखा वह बृहस्पति के आकार के बारे में एक गर्म गैस वाले विशाल ग्रह को एक तारे द्वारा निगलने की प्रक्रिया रही होगी।

एमआईटी कावली इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोफिजिक्स एंड स्पेस रिसर्च के पोस्टडॉक्टरल फेलो और नई रिपोर्ट के प्रमुख लेखक किसलय डे कहते हैं, “यह थोड़ा सा काव्यात्मक है। आप जानते हैं कि पृथ्वी का अंत भी ऐसे ही होने जा रहा है।” .

हाल के वर्षों में, वैज्ञानिकों को पता चला है कि हमारी आकाशगंगा ग्रहों से भरी हुई है। खगोलविदों का मानना है कि उनमें से कई अपने तारे के विकास के अंत में खत्म हो जाएंगे।

लेकिन आज तक किसी तारे द्वारा किसी ग्रह को निगलने क्रिया को देखा नहीं गया था।

डे कहते हैं, “हम इस बारे में पता नहीं कर रहे थे। हम इसी तरह की चीजों की तलाश कर रहे थे।” “विज्ञान में बहुत सी खोजों की तरह, यह आकस्मिक खोज थी जिसने वास्तव में एक नई प्रकार की घटना के लिए हमारी आँखें खोलीं हैं।”

तारे के लिए ये मामूली काम

लगभग तीन साल पहले, डे ज़्विकी ट्रांसिएंट फैसिलिटी द्वारा किए गए ऑब्जर्वेशन को देख रहे थे। सैन डिएगो के पास नियमित रूप से हर रात आसमान को स्कैन करने वाले एक उपकरण ने आतिशबाजी की चमक जैसी चीज देखी। डे इसमें नोवा नामक उभरते तारों को खोजने की उम्मीद कर रहे थे।

लेकिन एक तारे में हुआ विस्फोट असामान्य लग रहा था। गर्म गैस से घिरे होने के बजाय, यह अणुओं से घिरा हुआ था जो केवल ठंडे तापमान पर ही मौजूद हो सकते हैं। और जब डे ने अभिलेखीय डेटा सहित इन्फ्रारेड टेलीस्कोप से डेटा इकट्ठा करना शुरू किया, तो उन्हें कुछ और हैरान करने वाला लगा।

यह तारा इन्फ्रारेड की रोशनी में समय के साथ और ज्यादा चमक रहा था। इससे धूल की उपस्थिति का संकेत मिल रहा था।

हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स में पोस्टडॉक्टरल फेलो और शोध दल के एक सदस्य मॉर्गन मैकलियोड कहते हैं, “ऐसा लग रहा था कि सितारों की एक जोड़ी आपस में मिल गई है।

वहीं कैल्टेक में खगोल विज्ञान की प्रोफेसर मानसी कासलीवाल कहती हैं कि पहले तो उन्हें संदेह हुआ, लेकिन “जब हर तथ्य एक ही तरफ इशारा कर रहे थे, तो हमें पता चला कि यह वास्तव में एक तारे द्वारा एक ग्रह को निगलने की घटना है।
शोधकर्ताओं ने विभिन्न दूरबीनों से प्राप्त सभी ऑब्जर्वेशन को एक जगह रखा और खगोलभौतिकीय सिमुलेशन बनाया। यह इस बात की तस्दीक करता है कि वहां क्या हुआ होगा।

विस्फोट से पहले, तारा ऐसा दिखता है जैसे हमारा सूरज तब दिखेगा जब उसका ईंधन खत्म होने लगेगा और वह फूलने लगेगा। फिर, तारे का बाहरी वातावरण परिक्रमा करने वाले गैस वाले विशाल ग्रह के संपर्क में आता है। इसके बाद ग्रह उस विशाल तारे में समा जाता है और सब कुछ खत्म हो जाता है।

हालांकि इस प्रक्रिया में खगोलविद उस ग्रह को नहीं देख पाए जिसे तारे ने निगला था। हालांकि गणना के मुताबिक इस पूरी प्रक्रिया में कुछ दिनो से लेकर एक सप्ताह तक का समय लगा होगा।

क्या पृथ्वी के साथ भी ऐसा कुछ होगा

शोधकर्ताओं का कहना है कि बुध और शुक्र को घेरने के बाद शायद सूर्य भी पृथ्वी को इसी तरह खत्म करेगा। लेकिन पृथ्वी इतनी छोटी है कि इसके खत्म होने पर बहुत ज्यादा ऊर्जा नहीं उत्पन्न होगी।

कासलीवाल कहते हैं, “सच कहूं तो हम ऐसा होते देखने के लिए मौजूद नहीं होंगे। तब तक हम पृथ्वी ग्रह पर नहीं होंगे।” पृथ्वी के निगलने से बहुत पहले, सूर्य से बढ़ती हुई गर्मी सारे पानी को भाप बना देगी और पृथ्वी रहने लायक नहीं रहेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like