fbpx
News

चांद पर मिला सल्फर, भविष्य के मिशन के लिए इसलिए है अहम

चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर एक हफ्ता बिता लिया है। अब उसके पास आगे की खोज करने के लिए एक हफ्ते का समय है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सात दिनों के बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव पर अंधेरा छा जाएगा। हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि जब वहां वापस उजाला होगा, तो क्या रोवर और लैंडर फिर से काम करेंगे। इन सात दिनों में चंद्रयान-3 ने चांद के सतह के तापमान के बारे में हमारी समझ को बेहतर किया है। साथ ही, कई और चीजों की खोज की है।

सल्फर होने की पुष्टि

चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर ने दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में चंद्रमा की सतह पर सल्फर की मौजूदगी की स्पष्ट रूप से पुष्टि की है। इसरो ने मंगलवार को अपने बयान में कहा, “चंद्रयान-3 रोवर पर लगे लेजर-इंडयूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एलआईबीएस) उपकरण ने दक्षिणी ध्रुव के पास चांद के सतह की मौलिक संरचना पर पहली बार इन-सीटू मेजरमेंट किया है।” बयान में कहा गया, “ये इन-सीटू मेजरमेंट स्पष्ट रूप से क्षेत्र में सल्फर की मौजूदगी की पुष्टि करते हैं, कुछ ऐसा जो ऑर्बिटर पर लगे उपकरणों द्वारा संभव नहीं था।”

बयान में कहा गया है, “एक उच्च-ऊर्जा लेजर पल्स को किसी सामग्री की सतह पर केंद्रित किया जाता है, जैसे कि चट्टान या मिट्टी। लेजर पल्स एक अत्यंत गर्म और स्थानीयकृत प्लाज्मा उत्पन्न करता है। एकत्रित प्लाज्मा प्रकाश को चार्ज युग्मित उपकरणों जैसे डिटेक्टरों द्वारा वर्णक्रमीय रूप से हल किया जाता है। चूंकि प्रत्येक तत्व प्लाज्मा अवस्था में प्रकाश की तरंग दैर्ध्य का एक विशिष्ट सेट उत्सर्जित करता है, इसलिए सामग्री की मौलिक संरचना तय की जाती है।” सल्फर के अलावा, प्रज्ञान रोवर के स्पेक्ट्रोस्कोप उपकरण ने चंद्र सतह पर एल्यूमीनियम, लोहा, कैल्शियम, क्रोमियम, टाइटेनियम, मैंगनीज, ऑक्सीजन और सिलिकॉन जैसे कुछ अन्य तत्वों की पहचान करने के लिए एक लेजर-प्रेरित तकनीक का इस्तेमाल किया।

सल्फर की मौजूदगी क्यों अहम है

चंद्रयान-3 के रोवर प्रज्ञान द्वारा चंद्रमा पर सल्फर की खोज अहम है क्योंकि इससे चंद्रमा के निर्माण और विकास के बारे में जानकारी मिल सकता है। सौर मंडल में सल्फर एक सामान्य तत्व है, लेकिन चंद्रमा पर यह दुर्लभ है। इसलिए, दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में इसकी मौजूदगी को बर्फ की मौजूदगी का संकेत माना जा रहा है।

बर्फ महत्वपूर्ण है क्योंकि भविष्य में चंद्र मिशन के लिए पानी का एक स्रोत हो सकता है। इसका उपयोग अंतरिक्ष यान के लिए ईंधन और ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा, पानी की बर्फ रोगाणुओं के लिए आवास प्रदान कर सकती है, जिसका पृथ्वी से परे जीवन की खोज पर प्रभाव पड़ सकता है।

चन्द्रमा का दक्षिणी ध्रुव निकटवर्ती ध्रुव से अलग है। यह बहुत पुराना और ठंडा है। इसमें अरबों सालों से किसी ज्वालामुखीय गतिविधि का अनुभव नहीं हुआ है। यह रेजोलिथ की मोटी परतों से भी ढका हुआ है, जो ढीली धूल और चट्टान है जो चंद्रमा की सतह को ढकती है। रेगोलिथ एक ढाल के रूप में काम करता है जो अंतर्निहित चट्टानों को सौर हवा और ब्रह्मांडीय किरणों द्वारा क्षरण और संदूषण से बचाता है। इसलिए, दक्षिणी ध्रुव पर सल्फर का पाया जाना अप्रत्याशित और दिलचस्प है।

चंद्रमा पर सल्फर की मौजूदगी से वैज्ञानिकों को चंद्रमा के ज्वालामुखीय इतिहास को समझने में भी मदद मिल सकती है। सल्फर अक्सर ज्वालामुखीय गतिविधि के साथ पाया जाता है, इसलिए चंद्रमा पर इसकी उपस्थिति से पता चलता है कि चंद्रमा अतीत में अधिक ज्वालामुखीय रूप से सक्रिय रहा होगा। इसका चंद्रमा के निर्माण और विकास को समझने पर प्रभाव पड़ सकता है। यह खोज हमें बताती है कि चंद्रमा एक जटिल और गतिशील दुनिया है और इसके बारे में अभी भी बहुत कुछ है जो हम नहीं जानते हैं।

अहम बात यह है कि चंद्रमा पर सल्फर का विज्ञान और अन्वेषण दोनों पर प्रभाव पड़ता है। विज्ञान के लिए, यह चंद्रमा के निर्माण और इतिहास के साथ-साथ इसके भूविज्ञान और रसायन विज्ञान के बारे में सुराग प्रदान कर सकता है। अन्वेषण के लिए, यह चंद्रमा से मूल्यवान संसाधनों को निकालने के अवसर प्रदान कर सकता है, जैसे कि ऑक्सीजन, लोहा, सिलिकॉन और अन्य तत्व जो सल्फर के साथ भी पाए जाते हैं। सल्फर का उपयोग बढ़ते पौधों के लिए उर्वरक के रूप में या रॉकेट ईंधन बनाने के लिए एक घटक के रूप में किया जा सकता है।



Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like