fbpx
News

पूरी धरती पर कहीं भी इंटरनेट की सुविधा देने में इसरो की भूमिका

लंदन स्थित कंपनी वनवेब ने आज पूरी धरती पर कहीं भी इंटरनेट की सुविधा देने से जुड़ी उपलब्धि कर ली। लेकिन कंपनी की इस उपलब्धि में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो की भी भूमिका है। कंपनी के आज छोड़े गए 36 उपग्रह इसरो के एलएमवी3 (LVM3) लॉन्च व्हीकल पर ही सवार होकर ऑर्बिट में पहुंचे।

इसरो ने अब तक वनवेब के 72 सैटेलाइट लॉन्च किए हैं। इसे लेकर भारत सरकार की कंपनी न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल/NSIL) और वनवेब कंपनी के बीच करार हुआ था। ये सभी सैटेलाइट धरती की निचली कक्षा में लॉन्च किए जाने थे।

ऐसे छोड़े गए 36 उपग्रह

एलएमवी3 ने 5,805 किलो पेलोड के साथ भारतीय समय के मुताबिक नौ बजकर 20 सेकंड पर उड़ान भरी। ये प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा से किया गया। इसने लगभग नौ मिनट की उड़ान में 450 किमी की आवश्यक ऊंचाई हासिल की। अठारहवें मिनट में उपग्रह इंजेक्शन की स्थिति हासिल की और बीसवें मिनट में उपग्रहों को इंजेक्ट करना शुरू किया। C25 चरण ने बार-बार ओर्थोगोनल दिशाओं में खुद को उन्मुख करने और उपग्रहों की टक्कर से बचने के लिए परिभाषित समय-अंतराल के साथ सटीक कक्षाओं में उपग्रहों को इंजेक्ट करने के लिए अपनी स्थिति बदली। 36 उपग्रहों को 9 चरणों में, 4 के बैच में अलग किया गया था। वनवेब ने सभी 36 उपग्रहों से संकेत मिलने की पुष्टि की।

इस मिशन ने एनएसआईएल और इसरो के साथ वनवेब की मजबूत साझेदारी को सामने रखा है। वनवेब के उपग्रहों को इसरो ने दूसरी बार उनकी कक्षा में स्थापित किया है। यह वनवेब का 18वां लॉन्च था। वनवेब के कुल 618 उपग्रहों को अंतरिक्ष में हैं। इसरो के चेयरमैन एस सोमनाथ ने इस सफल प्रक्षेपण के लिए वैज्ञानिकों, एनएसआईएल और वनवेब को बधाई दी है।

वनवेब के सीईओ नील मास्टर्सन ने कहा, “यह वनवेब के इतिहास में सबसे अहम मील का पत्थर है, क्योंकि हमारे पास वैश्विक इंटरनेट कवरेज के लिए आवश्यक उपग्रहों तक पहुंच है। कई वर्षों से हम एक नेटवर्क देने की अपनी प्रतिबद्धता पर केंद्रित रहे हैं जो हमारे ग्राहकों और समुदायों के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करेगा जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।”

रविवार के उपग्रहों के बैच को परीक्षण करने और आकाश के दाहिने हिस्से (1,200 किमी की ऊंचाई पर) में जाने में कुछ महीने लगेंगे। लेकिन जब वे सही स्थिति में होंगे तो वनवेब के पास वैश्विक संचार सेवा देने की सुविधा होगी।

वनवेब सिस्टम को सभी उपग्रहों को कमांड और नियंत्रित करने और उन्हें इंटरनेट से जोड़ने के लिए आवश्यक जमीनी बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होगी। लेकिन इसे पूरा होने और सुचारू रूप से चलने में अभी कुछ और वक्त लगेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like