fbpx
Research Uncategorized

आईआईटी कानपुर करेगा 6जी क्षेत्र में अनुसंधान

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटीके) ने मोबाइल और वीडियो प्रौद्योगिकी अनुसंधान कंपनी और विकास के लिए InterDigital, Inc. (नैस्डैक: आईडीसीसी) के साथ भविष्य के वायरलेस मानकों को प्रभावित करने वाली 6जी सक्षम प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए एक द्विपक्षीय अनुसंधान साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में, इंटरडिजिटल 6जी नेटवर्क परिनियोजन के लिए आवश्यक उच्च स्पेक्ट्रम दक्षता और बड़े नेटवर्क कवरेज को प्राप्त करने के लिए एक्सट्रीम एमआईएमओ (मल्टीपल-इनपुट, मल्टीपल-आउटपुट) सिस्टम को आगे बढ़ाने में आईआईटी कानपुर में अनुसंधान और नवाचार को प्रायोजित करेगा। ये प्रगति 6जी नेटवर्क को मेटावर्स, होलोग्राफिक संचार और डिजिटल ट्विन्स जैसे उन्नत अनुप्रयोगों की बढ़ी हुई बैंडविड्थ और कवरेज मांगों को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आईआईटी कानपुर के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर एस गणेश ने कहा, “यह साझेदारी एक उपयुक्त समय पर आई है जब भारत, ने भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है और 6जी तकनीक में विश्व लीडर बनने की नींव रखी है और 6जी आर एंड डी टेस्ट बेड लॉन्च किया है। उन्होंने कहा कि, 6जी मानकीकरण के लिए उन्नत अनुसंधान के साथ-साथ 6जी के प्रौद्योगिकी घटकों को विकसित करने के मामले में शिक्षा जगत की प्रमुख भूमिका है।”

यह साझेदारी भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच 6जी अनुसंधान और मानकीकरण को लेकर बढ़ते सहयोग के अनुरूप है और हाल ही में संपन्न G20 सम्मिट में दोनों देशों के बीच एक संयुक्त बयान का अनुसरण करती है। यह बयान 6जी प्रौद्योगिकियों में संयुक्त अनुसंधान और विकास के महत्व पर प्रकाश डालता है और आईआईटी कानपुर को एक प्रमुख सहयोगी के रूप में भी स्वीकार करता है।

इंटरडिजिटल के वीपी और वायरलेस लैब्स के प्रमुख मिलिंद कुलकर्णी ने कहा, “उन्नत प्रौद्योगिकियों में अपनी विशेषज्ञता का पता लगाने और विस्तार करने के लिए हमें आईआईटी कानपुर के साथ अपनी साझेदारी को औपचारिक रूप देने पर गर्व है जो 6जी के भविष्य को परिभाषित करेगा”। यह सहयोग हमारे नवाचार को रफ्तार प्रदान करेगा और भारत भर में विश्व-अग्रणी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ सहयोग करने की इंटरडिजिटल की प्रतिबद्धता 3GPP और TSDSI जैसे वायरलेस मानक निकायों में हमारे साझा योगदान पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।”

इंटरडिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचार और सहयोग की एक लंबी परंपरा को कायम रखता है और वैश्विक 6जी वायरलेस अनुसंधान और मानक पारिस्थितिकी तंत्र में भारत के नेतृत्व और महत्व को पहचानता है। हाल ही में, भारत ने, भारत 6जी विज़न दस्तावेज़ के प्रकाशन के माध्यम से वैश्विक वायरलेस विकास में अपना प्रभावशाली योगदान प्रदर्शित किया है। भारत के 6G अनुसंधान और विकास परीक्षण बेड का शुभारंभ और दूरसंचार मानक विकास सोसायटी इंडिया (TSDI) और अन्य वैश्विक मानक संगठनों द्वारा सहयोग किए जा रहे दूरदर्शी 6जी मानकों के माध्यम से भारत ने वैश्विक वायरलेस विकास में अपना प्रभावशाली योगदान प्रदर्शित किया है।

दुनिया भर में 6जी रोड मैपिंग प्रयासों का नेतृत्व करने के अलावा, इंटरडिजिटल का भारत में साझेदारी का एक दशक पुराना इतिहास है, जिसमें सेलुलर मॉडेम और आईओटी डिजाइन केंद्रों पर सहयोगात्मक अनुसंधान शामिल है। 2021 में, इंटरडिजिटल भारत के वायरलेस और वीडियो बाजारों के विकास, क्षेत्र के 5जी और उससे आगे के उन्नयन और हाई-डेफिनिशन मोबाइल वीडियो में माइग्रेशन का समर्थन करने के लिए टीएसडीएसआई का सदस्य बन गया था ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like