fbpx
Innovation News Research Science Events

दो दिवसीय इन्वेंटिव 2024 हैदराबाद में  सम्पन

हैदराबाद, 20 जनवरी 2024:  भारत के सबसे बड़े अनुसंधान और नवाचार मेले  इन्वेंटिव 2024  का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), हैदराबाद में  19 व् 20 जनवरी को किया गया । जिसमे देश के उच्च वैज्ञानिक संस्थानों द्वारा किये जा रहे नवाचारों का प्रदर्शन किया गया | इस दो दिवसीय मेले का उद्घाटन, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया। कार्यकर्म में सभी आईआईटी, एनआईटी, आईआईएसईआर, आईआईआईटी, आईआईएससी बैंगलोर और देश के शीर्ष 50 एनआईआरएफ-रैंक वाले 53 इंजीनियरिंग संस्थानों ने हिस्सा लिया |

यह आयोजन उन सभी महत्वाकांक्षी नवप्रवर्तकों को एक मंच प्रदान करता है जो बड़े पैमाने पर समाज और देश में किसी समस्या को हल करने के लिए नवीन उत्पादों और समाधानों पर काम कर रहे हैं।

इन्वेंटिव कार्यक्रम की शुरुआत 2022 में स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर की गई थी जिसमे 75 विविध प्रकार के प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया था | इस वर्ष

पांच प्रमुख डोमेन को लक्षित करते हुए, IInvenTiv-2024 का उद्देश्य देश के शीर्ष उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा किए गए अनुसंधान और नवाचार के समग्र प्रभाव को प्रदर्शित करना था । इस कार्यक्रम में 53 संस्थानों की कुल 120 अभूतपूर्व पहलों का प्रदर्शन किया गया है।

इस कार्यक्रम में 3000 से अधिक लोग उपस्थित थे। जिसमें उद्योग, सरकार, शिक्षा और विभिन्न अन्य क्षेत्रों के प्रतिभागी शामिल हुए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like