fbpx
Uncategorized

नवाचारकों ने जीता अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

मलेशिया के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रालय (एमओएसटीटी) द्वारा आयोजित एक प्रमुख कार्यक्रम, आसियान भारत जमीनी स्तरीय (ग्रासरूट्स) नवप्रवर्तन मंच (आसियान इंडिया ग्रासरूट्स इनोवेशन फोरम –एआईजीआईएफ) के गत 30 नवम्बर 2023 को सम्पन्न हुए चौथे संस्करण में भारत के दो ग्रासरूट्स नवप्रवर्तकों और एक छात्र नवप्रवर्तक ने क्रमशः जमीनी स्तर के नवाचार और छात्र नवाचार प्रतियोगिता में पुरस्कार जीते।

सुआलकुची, कामरूप, असम, भारत के श्री दीपक भराली ने इनोवेशन वेफ्ट इंसर्शन डिवाइस के लिए जमीनी स्तर पर नवाचार प्रतियोगिता श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता, जबकि जालना, महाराष्ट्र के श्री सुनील शिंदे ने रेशमकीट नवाचार के लिए जमीनी स्तर पर ब्रीडिंग नेट फोल्डिंग मशीन हेतु नवाचार प्रतियोगिता श्रेणी में तीसरा पुरस्कार जीता। छात्र नवाचार प्रतियोगिता में, दिल्ली की सुश्री आंचल अग्रवाल ने अपने नवाचार पार्किंसंस लाठी के लिए तीसरा पुरस्कार जीता है।

इन सभी को पहले राष्ट्रीय नवप्रवर्तन फाउंडेशन (नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन-एनआईएफ) द्वारा जमीनी स्तर पर नवप्रवर्तन के लिए उनकी विभिन्न राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के माध्यम से मान्यता दी गई थी। इससे पहले, श्री दीपक भराली ने एनआईएफ के 5वें राष्ट्रीय जमीनी स्तरीय नवप्रवर्तन एवं उत्कृष्ट परम्परागत ज्ञान पुरुस्कार (नेशनल ग्रासरूट्स इनोवेशन एंड आउटस्टैंडिंग ट्रेडिशनल नॉलेज अवार्ड) के दौरान राज्य पुरस्कार जीता था, जबकि इस वर्ष की शुरुआत में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एनआईएफ के 11वें नेशनल ग्रासरूट्स इनोवेशन एंड आउटस्टैंडिंग ट्रेडिशनल नॉलेज अवार्ड के दौरान, श्री सुनील शिंदे को सम्मानित किया गया था। राज्य पुरस्कार, सुश्री आंचल अग्रवाल ने पहले अक्टूबर 2023 के दौरान आयोजित 10वीं राष्ट्रीय स्तरीय प्रदर्शनी एवं परियोजना प्रतियोगिता (नेशनल लेवल एक्सिबीशन एंड प्रोजेक्ट कम्पटीशन) एनएलईपीसी में इंस्पायर मानक (आईएनएसपीआईआरई एमएएनएके) जीता था।

मलेशिया सरकार के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एमओएसटीआई) मंत्री चांग लिह कांग; एमओएसटीआई मलेशिया के महासचिव और मलेशिया के राष्ट्रीय सीओएसटीआई अध्यक्ष दातो’ टेक्नोलॉजिस्ट डॉ. एच.जे. अमीनुद्दीन हासिम; आसियान सचिवालय के एसटीआई प्रभाग की प्रमुख डॉ. ज़ुरिना मोक्तार; एमओएसटीआई मलेशिया की विज्ञान की योजना और संवर्धन उप- महासचिव मैडम रुज़िया शाफ़ेई; यायासन इनोवासी मलेशिया की सीईओ डॉ. शर्मिला मोहम्मद सलेह; नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ)- भारत के निदेशक डॉ. अरविंद रानाडे, इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में से थे और उन्होंने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया।

इस अवसर पर डॉ. सुलक्षणा जैन, वैज्ञानिक ई, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार और एनआईएफ के अन्य कार्यालय सदस्यों के साथ ही भारत के कुल 17 छात्र नवप्रवर्तक (इनोवेटर्स) और जमीनी स्तर के इनोवेटर्स उपस्थित थे, जबकि कुल प्रतिभागी 200 से अधिक थे।
आसियान भारत ग्रासरूट्स नवप्रवर्तन मंच (आसियान इंडिया ग्रासरूट्स इनोवेशन फोरम –एआईजीआईएफ) एक वार्षिक कार्यक्रम है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) में सहयोग के आधार पर भारत और आसियान सदस्य देशों (एएमएस) के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। जहां एक तरफ इसका उद्देश्य विभिन्न देशों में सामाजिक नवाचारों को बढ़ावा देना है, वहीं यह जमीनी स्तर के नवाचार इकोसिस्‍टम में प्रशासन को भी सुदृढ़ करता है। इस वर्ष, 3-दिवसीय एआईजीआईएफ में वक्ता सत्र, पैनल चर्चा, नवाचारों की प्रदर्शनी और दो नवाचार प्रतियोगिताएं – ग्रासरूट इनोवेशन और स्टूडेंट इनोवेशन शामिल थीं, जिसमें कुल 11 देशों – भारत और 10 एएमएस ने भाग लिया।

वर्ष 2023 में यह वार्षिक कार्यक्रम विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर आसियान समिति (कमेटी ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी इनोवेशन्स -सीओएसटीआई) और एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार; राष्ट्रीय नवप्रवर्तन फाउंडेशन (एनआईएफ) और मेजबान देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, मलेशिया का विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रालय (एमओएसटीआई) के बीच एक सहयोग है। यायासन इनोवासी मलेशिया (वाईआईएम) मलेशिया के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रालय (एमओएसटीआई) के अंतर्गत एक एजेंसी है जिसने इसे इस वर्ष एआईजीआईएफ का आयोजन किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like