fbpx
News Uncategorized

मेडिसिन क्षेत्र के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा

2 अक्टूबर, 2023 को मेडिसिन क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन के नामों की घोषणा की गयी। उन्हें संयुक्त रूप से उनकी खोजों के लिए चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। नोबेल पुरस्कार कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए प्रदान किया गया है, जिसने COVID​​-19 के खिलाफ प्रभावी एमआरएनए टीकों के विकास को सक्षम किया है।”

कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन के निष्कर्षों के कारण 2020 के अंत में दो अत्यधिक सफल एमआरएनए-आधारित COVID​​-19 टीकों को मंजूरी मिली. टीकों ने लाखों लोगों की जान बचाई है और कई लोगों में गंभीर बीमारी को रोका है।”

उन्होंने आगे कहा, “अपने अभूतपूर्व निष्कर्षों के माध्यम से, जिसने मूल रूप से हमारी समझ को बदल दिया है कि एमआरएनए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कैसे संपर्क करता है, पुरस्कार विजेताओं ने आधुनिक समय में मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक के दौरान टीका विकास की अभूतपूर्व दर में योगदान दिया।”

नोबेल असेंबली ने कहा कि कारिको और वीसमैन ने 2005 के एक मौलिक शोध पत्र में अपने परिणाम प्रकाशित किए थे, जिस पर उस समय बहुत कम ध्यान दिया गया था, लेकिन इसने गंभीर रूप से महत्वपूर्ण विकास की नींव रखी, जिसने COVID-19 महामारी के दौरान मानवता की सेवा की है।

फिजियोलॉजी या मेडिसिन क्षेत्र में पुरस्कार की घोषणा के बाद अन्य क्षेत्रों के पुरस्कार विजेताओं के नाम भी घो​षित किए जाने हैं।

नोबेल पुरस्कार व्यापक रूप से अपने संबंधित क्षेत्रों में उपलब्ध सबसे सम्मानजनक पुरस्कारों के रूप में माने जाते हैं। पुरस्कार समारोह प्रतिवर्ष होते हैं। प्रत्येक प्राप्तकर्ता (पुरस्कार विजेता) को एक स्वर्ण पदक, एक डिप्लोमा और धन राशि प्रदान की जाती है।

नोबेल पुरस्कार स्टॉकहोम, स्वीडन में नोबेल फाउंडेशन द्वारा प्रशासित एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है, और स्वीडिश आविष्कारक और उद्यमी अल्फ्रेड नोबेल के भाग्य पर आधारित है। 1968 में, स्वेरिजेस रिक्सबैंक ने नोबेल पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार की स्थापना की। प्रत्येक पुरस्कार में एक पदक, एक व्यक्तिगत डिप्लोमा और एक नकद पुरस्कार शामिल होता है।

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति या संस्था को नोबेल पुरस्कार विजेता कहा जाता है। “पुरस्कार विजेता” शब्द का तात्पर्य लॉरेल पुष्पांजलि से है। प्राचीन ग्रीस में, सम्मान के संकेत के रूप में विजेताओं को लॉरेल पुष्पमालाएँ प्रदान की जाती थीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like