fbpx
Uncategorized

16वीं कृषि विज्ञान कांग्रेस संपन्न

राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी (एनएएएस) द्वारा आयोजित 16वीं कृषि विज्ञान कांग्रेस (एएससी) आज कोच्चि में संपन्न हो गई। समापन समारोह को कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग के सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत की कृषि का भविष्य उज्ज्वल है और बड़ी संख्या में युवा उत्साह के साथ इस क्षेत्र में आ रहे हैं।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय छात्रों के लिए आयोजित भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए।

कांग्रेस में 10 विषयगत क्षेत्रों पर चर्चा की गई। इन विषयों में कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों के संबंधित सभी मुद्दे तथा भूमि और पानी, कृषि उत्पादन प्रणाली, उत्पाद, कृषि मशीनरी, जलवायु कार्रवाई, अर्थशास्त्र, नवीकरणीय या वैकल्पिक ऊर्जा, सटीक खेती, वैकल्पिक कृषि, तटीय कृषि, अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी प्रणाली में स्थिरता के मुद्दे शामिल हैं। कांग्रेस में 114 पेपर प्रस्तुत किये गये।

16वीं कृषि विज्ञान कांग्रेस में व्यापक एजेंडे के साथ कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों के छह व्याख्यान हुए। कांग्रेस ने विभिन्न विषयों पर तीन पैनल चर्चाओं और चार संगोष्ठियों की भी मेजबानी की।

कांग्रेस में भारत और विदेश के 1500 से अधिक प्रतिनिधि एकत्रित हुए। कार्यक्रम के साथ-साथ आयोजित कृषि एक्सपो में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के अनुसंधान संस्थानों, विश्वविद्यालयों, कृषि-उद्योगों, विस्तार एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों की नवीन कृषि प्रौद्योगिकियां प्रदर्शित की गईं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like