fbpx
News

ऐतिहासिक मिशन पर निकला चंद्रयान-3, अगले महीने चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग

भारत ने आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में इतिहास रचते हुए चंद्रयान-3 को प्रक्षेपित कर दिया। चंद्रयान-3 को LMV-3 लॉन्चर से दोपहर दो बजकर पैंतीस मिनट पर श्रीहरिकोटा के दूसरे लॉन्च पैड से छोड़ा गया। इसकी चालीस दिन बाद यनी 23-24 अगस्त तक चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग होगी। इस प्रदर्शन के साथ ही इसरो नए क्षेत्र की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है। इस मिशन से इसरो को आने वाले दिनों में दूसरे ग्रह तक मिशन भेजने में मदद मिलेगी।

चुनिंदा देशों में शामिल रोवर

चंद्रयान-3 मिशन, चंद्रयान-2 के आगे का मिशन है। चंद्रयान-3, तीन मॉड्यूल का एक संयोजन है: प्रोपल्शन, लैंडर और रोवर। यान का वजन 3,900 किलोग्राम होगा। प्रणोदन मॉड्यूल का वजन 2,148 किलोग्राम और रोवर सहित लैंडर मॉड्यूल का वजन 1,752 किलोग्राम है। इस मिशन के साथ ही भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल हो जाएगा, जिन्होंने चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराई है। ये कामयाबी हासिल करने वाले अमेरिका, रूस और चीन ही हैं।

लैंडर-रोवर 

इसरो इस बार सफल सॉफ्ट-लैंडिंग को लेकर इसरो पूरी तरह आश्वस्त है। इसके लिए लैंडर में कुछ बदलावों भी किए गए हैं। इसरो ने लैंडर विक्रम के पैरों को मजबूत किया है। वेग सहनशीलता का स्तर बढ़ाया है। वेग मापने के लिए नए सेंसर जोड़े गए हैं। और सौर पैनलों में बदलाव भी किया गया है। वैसे तो लैंडर और रोवर का जीवन पृथ्वी के 14 दिनों तक होगा लेकिन इसे बढ़ाया जा सकता है। सफल लैंडिंग के बाद, प्रज्ञान विक्रम से नीचे उतरेगा, जिसे लैंडर पर लगे कैमरे कैद कर लेंगे और अपने पहियों की मदद से चंद्रमा की सतह पर चलना शुरू कर देंगे। बाधा से बचने के लिए प्रज्ञान में कैमरे भी लगे हैं।

रोवर की आवाजाही लैंडर के अवलोकन क्षेत्र के भीतर तक ही सीमित रहेगी। लैंडर और रोवर क्रमशः चार और दो पेलोड ले जाएंगे। वहीं प्रणोदन मॉड्यूल का काम प्रारंभिक परियोजना योजना के अनुसार केवल लैंडर और रोवर को चंद्र सतह (अलग होने तक) तक ले जाना था, इसमें स्पेक्ट्रो नामक एक पेलोड भी होगा। इसे रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) की पोलारिमेट्री नाम दिया गया है।

SHAPE के उद्देश्य के बारे में बताते हुए, इसरो कहता है: “परावर्तित प्रकाश में छोटे ग्रहों की भविष्य की खोज हमें विभिन्न प्रकार के एक्सोप्लैनेट्स [सौर मंडल के बाहर एक ग्रह] की जांच करने की सुविधा देगी जो रहने योग्य या जीवन की उपस्थिति के लिए योग्य होगी।”

दक्षिणी ध्रुव का अन्वेषण क्यों करेगा इसरो?

अपने मुश्किल वातावरण के कारण, चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्र के बारे में बहुत कम जानकारी है। लेकिन कई ऑर्बिटर मिशनों ने सबूत दिया है कि इन क्षेत्रों के बारे में जानकारी जुटाना बहुत दिलचस्प हो सकता है। इस क्षेत्र में गहरे गड्ढों में पर्याप्त मात्रा में बर्फ के अणुओं की उपस्थिति के संकेत हैं। भारत के 2008 चंद्रयान -1 मिशन ने अपने दो उपकरणों की मदद से चंद्र सतह पर पानी की मौजूदगी का संकेत दिया था।

इसके अलावा, यहां के बेहद ठंडे तापमान का मतलब है कि इस क्षेत्र में कोई भी चीज बिना ज्यादा बदलाव के लंबे समय तक जमी रहेगी। इसलिए चंद्रमा के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों की चट्टानें और मिट्टी शुरुआती सौर मंडल के बारे में सुराग प्रदान कर सकती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like