fbpx
News

चंद्रयान-3 का 25 घंटे 30 मिनट का काउंटडाउन जारी, प्रक्षेपण कल

भारत के चंद्रयान-3 मिशन का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। यह काउंटडाउन 25 घंटे 30 मिनट का है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने आज ये जानकारी दी। चंद्रयान-3 को कल दोपहर 2.35 मिनट पर प्रक्षेपित किया जाएगा।

अंतरिक्ष एजेंसी शुक्रवार दोपहर 2.35 बजे LVM3 रॉकेट से चंद्रयान-3 लॉन्च करेगी। मिशन पर अपडेट करते हुए इसरो ने कहा कि प्रणोदक भरने का काम जारी है। प्रक्षेपण के लिए मिशन तैयारी समीक्षा पहले ही पूरी हो चुकी है और बोर्ड ने प्रक्षेपण को मंजूरी दे दी है।

चंद्रयान-3 मिशन, चंद्रयान-2 का फॉलोअप मिशन है। चंद्रयान -3 तीन मॉड्यूल का एक संयोजन है: प्रणोदन, लैंडर और रोवर। अंतरिक्ष यान का वजन 3,900 किलोग्राम होगा। प्रणोदन मॉड्यूल का वजन 2,148 किलोग्राम और रोवर सहित लैंडर मॉड्यूल का वजन 1,752 किलोग्राम है। इस मिशन के साथ ही भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल हो जाएगा, जिन्होंने चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराई है। ये कामयाबी हासिल करने वाले अमेरिका, रूस और चीन ही हैं।

लैंडर-रोवर

इसरो के चेयरमैन एस सोमनाथ ने पिछले दिनों बताया था कि इस बार सफल सॉफ्ट-लैंडिंग को लेकर इसरो पूरी तरह आश्वस्त है। सोमनाथ ने इसे हासिल करने के लिए लैंडर में किए गए कुछ बदलावों को दोहराया। इसरो ने विक्रम के पैरों को मजबूत किया है। वेग सहनशीलता स्तर को बढ़ाया है। वेग मापने के लिए नए सेंसर जोड़े गए हैं। और सौर पैनलों में बदलाव भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि लैंडर और रोवर का जीवन पृथ्वी के 14 दिनों तक होगा लेकिन इसे बढ़ाया जा सकता है। पृथ्वी के चौदह दिन एक चंद्र दिवस के बराबर होंगे, जिसे चंद्रमा पर सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच के समय या सूर्य के चंद्र आकाश में उसी स्थिति में लौटने में लगने वाले समय के रूप में मापा जाता है।

सोमनाथ ने कहा, “सूर्य के डूबने के बाद, लैंडर और रोवर को काम करने के लिए कोई ऊर्जा नहीं मिलेगी और सभी उपकरण काम करना बंद कर देंगे। हालांकि, हमारे परीक्षणों से पता चलता है कि अगले सूर्योदय पर बैटरी के रिचार्ज होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है, तो हमें 14 दिन या शायद इससे भी अधिक समय मिल सकता है।”

सफल लैंडिंग के बाद, प्रज्ञान विक्रम से नीचे उतरेगा, जिसे लैंडर पर लगे कैमरे कैद कर लेंगे और अपने पहियों की मदद से चंद्रमा की सतह पर चलना शुरू कर देंगे। बाधा से बचने के लिए प्रज्ञान में कैमरे भी लगे हैं।

उन्होंने कहा, “रोवर की आवाजाही लैंडर के अवलोकन क्षेत्र के भीतर तक ही सीमित रहेगी। हम चाहते हैं कि लैंडर पर लगे कैमरे हर समय रोवर को देख सकें। फिलहाल यह मूवमेंट 14 दिनों के लिए है और हम इसके द्वारा तय की गई दूरी का नक्शा तैयार करेंगे। यदि लैंडर और रोवर का जीवन बढ़ाया जाता है, तो यह अधिक यात्रा करेगा।

पैलोड

लैंडर और रोवर क्रमशः चार और दो पेलोड ले जाएंगे। वहीं प्रणोदन मॉड्यूल का काम प्रारंभिक परियोजना योजना के अनुसार केवल लैंडर और रोवर को चंद्र सतह (अलग होने तक) तक ले जाना था, इसमें स्पेक्ट्रो नामक एक पेलोड भी होगा। इसे रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) की पोलारिमेट्री नाम दिया गया है।

SHAPE के उद्देश्य के बारे में बताते हुए, इसरो कहता है: “परावर्तित प्रकाश में छोटे ग्रहों की भविष्य की खोज हमें विभिन्न प्रकार के एक्सोप्लैनेट्स [सौर मंडल के बाहर एक ग्रह] की जांच करने की सुविधा देगी जो रहने योग्य या जीवन की उपस्थिति के लिए योग्य होगी।”

सोमनाथ ने कहा, “रोवर में दो पेलोड हैं। उनमें से एक चंद्रमा की सतह पर लेजर शूट करेगा और फिर उत्सर्जित गैसों का विश्लेषण करने के लिए स्पेक्ट्रोस्कोपी करेगा। इससे हमें यह समझने में मदद मिलेगी कि चंद्रमा किस प्रकार के तत्वों से बना है। अन्य रोवर पेलोड सतह पर विकिरण उत्सर्जित करेगा और फिर स्पेक्ट्रोस्कोपी करेगा।”

वहीं विक्रम पर तीन भारतीय पेलोड चंद्रमा पर प्लाज्मा घनत्व और इसकी विविधताओं का आकलन करने के अलावा लैंडिंग स्थल के आसपास तापीय चालकता और तापमान और भूकंपीयता को मापेंगे। वहीं नासा से एक निष्क्रिय लेजर रेट्रोरेफ्लेक्टर एरे पेलोड को चंद्र लेजर अध्ययन के लिए समायोजित किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like