fbpx
News

इसरो ने सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के इंटरमीडिएट कॉन्फिगरेशन पर पहला हॉट परीक्षण किया

इसरो ने ने सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के इंटरमीडिएट कॉन्फिगरेशन पर पहला हॉट परीक्षण किया है। इसे पावर हेड टेस्ट आर्टिकल (पीएचटीए) के रूप में जाना जाता है। यह परीक्षण तमिलनाडु के महेंद्रगिरी में स्थित प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी) में किया गया। यह परीक्षण भविष्य के लॉन्च वाहनों के बूस्टर स्टेज को शक्ति देने के लिए 2000 kN थ्रस्ट सेमी-क्रायोजेनिक इंजन विकसित करने के लिए किया गया था।

ये था परीक्षण का उद्देश्य

परीक्षण का उद्देश्य 4.5 सेकंड की छोटी अवधि के लिए हॉट-फायरिंग करके गैस जनरेटर, टर्बो पंप, प्री-बर्नर और कंट्रोल घटकों अहम सब-सिस्टम के इंटीग्रेटेड परफ़ॉर्मेंस को मान्य करना था। इसमें ईंधन और ऑक्सीडाइज़र पंपों को चलाने के लिए मुख्य टरबाइन को चलाने वाले प्री-बर्नर कक्ष के भीतर गर्म गैस के प्रज्वलन और उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

परीक्षण पीएचटीए के प्रज्वलन और उसके बाद के प्रदर्शन को मान्य करते हुए 1.9 सेकंड तक पूर्वानुमान के अनुसार आगे बढ़ा। 2.0 सेकेंड पर, टरबाइन दबाव में अप्रत्याशित वृद्धि और उसके बाद टरबाइन-गति में कमी देखी गई। एहतियाती कदम के तौर पर परीक्षण समाप्त कर दिया गया। प्रगति के तहत विश्लेषण लंबी अवधि के लिए आगे के हॉट-परीक्षणों के साथ आगे बढ़ने से पहले और अधिक समझ प्रदान करेगा।

तरल ऑक्सीजन का इस्तेमाल

सेमी-क्रायोजेनिक इंजन तरल ऑक्सीजन (एलओएक्स) और केरोसीन के प्रणोदक संयोजन का उपयोग करता है। यह पावर हेड परीक्षण आर्टिकल इंजन विकास कार्यक्रम का पहला हार्डवेयर परीक्षण है। यह परीक्षण अर्ध-क्रायोजेनिक इंजनों और चरणों के परीक्षण के लिए आईपीआरसी में हाल ही में स्थापित समर्पित परीक्षण सुविधा से किया गया था। इसरो ने इस सुविधा में मई 2023 में PHTA का परीक्षण शुरू किया था।

क्या है क्रायोजनिक इंजन

क्रायोजेनिक रॉकेट अधिक कुशल होते हैं। ठोस और पृथ्वी-भंडारण योग्य तरल प्रोपेलेंट रॉकेट चरणों की तुलना में जलने वाले प्रत्येक किलोग्राम प्रोपेलेंट के लिए ज्यादा सही है। क्रायोजेनिक प्रणोदक (तरल हाइड्रोजन और तरल ऑक्सीजन) के साथ प्राप्त खास आवेग (दक्षता का एक माप) पृथ्वी के भंडारण योग्य तरल और ठोस प्रणोदक की तुलना में बहुत अधिक है, जिससे इसे पर्याप्त पेलोड लाभ मिलता है।

हालांकि, अत्यधिक कम तापमान पर प्रणोदक के उपयोग और संबंधित थर्मल और संरचनात्मक समस्याओं के कारण क्रायोजेनिक चरण तकनीकी रूप से ठोस या पृथ्वी-भंडारण योग्य तरल प्रणोदक चरणों की तुलना में एक बहुत ही जटिल प्रणाली है।

इसरो के क्रायोजेनिक अपर स्टेज प्रोजेक्ट (सीयूएसपी) ने रूस से खरीदे गए और जीएसएलवी उड़ानों में उपयोग किए जाने वाले स्टेज को बदलने के लिए स्वदेशी क्रायोजेनिक अपर स्टेज के डिजाइन और विकास की परिकल्पना की है। सीयूएस का मुख्य इंजन और दो छोटे स्टीयरिंग इंजन मिलकर वैक्यूम में 73.55 kN का नाममात्र थ्रस्ट विकसित करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like